Considerations To Know About आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स

Wiki Article



आप इन टिप्स को अपनाकर अपनी आंखों की रोशनी और सेहत बेहतर कर सकते हैं.

आंखों को हानिकारक किरणों से बचाने के लिए कम्प्यूटर व फोन से दूरी बनाएं रखें.

.. हिन्दी पत्रकारिता दिवस : क्यों बंद हुआ पंडित जुगल किशोर शुक्ल का 'उदन्त मार्तण्ड'?

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए कैरोटीन युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए। कैरोटीन में ल्यूटिन और ज़ैंथिन होता है, जो हमारे रेटिना में मौजूद कैरोटीनॉयड में होता है। कैरोटीनॉयड बढ़ाने के लिए पत्तेदार हरी सब्जियां और अंडे खाएं। कैरोटेनॉयड्स आंखों में पिगमेंट डेंसिटी को बेहतर बनाने में भी फायदेमंद होते हैं। आप इसे सप्लीमेंट के रूप में भी ले सकते हैं। लेकिन इसे लेने से पहले डॉक्टर से टेस्ट जरूर कर लें।

बरेली: पिता ने की आत्महत्या...चार मासूम बेटियों की बेबसी पर पसीजे दिल

अक्सर लोग जिम में पसीना बहाकर बॉडी और फिगर पर तो काफी ध्यान देते हैं, लेकिन आंखों की एक्सरसाइज का उन्हें ख्याल ही नहीं रहता. जबकि कंप्यूटर के इस युग में आंखों की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. कंप्यूटर पर काम करते समय बीच-बीच में आंखों की पुतलियों को हर दिशा में घुमाना एक अच्छी एक्सरसाइज है.

टीवी, कंप्यूटर से दूरी - टीवी या कंप्यूटर स्क्रीन से हमेशा पर्याप्त दूरी बनाए रखना, आंखों के लिए बेहतर होगा। इसके अलावा समय-समय पर ऐसे काम से ब्रेक लेते रहें जो आपको दिनभर कंप्यूटर या लैपटॉप पर करना होता है। इनसे निकलने वाली किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। अधिक समय तक व अंधेरे में टीवी देखना आंखों पर सीधा प्रभाव डालता है।

बड़ी-बड़ी आंखें, जुड़ी हुई आईब्रो...हूबहू काजोल की आईना है ये लड़की, इस हमशक्ल को देख अजय भी कंफ्यूज होकर बोलेंगे- मेरी बीवी कौन है

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब click here पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों की मदद ले सकती हैं।

ट्रांसपेरेंट साड़ी पहन इस भोजपुरी हसीना ने दिए ऐसे किलर पोज, बेचैन हुए फैंस

​ कैसे ख़त्म होगी दुनिया की नकारात्मकता? जानें नवभारत गोल्ड पर।​

इस मौसम में वायरल इंफेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में इन्फ्लूएंजा वायरस भी आपकी आंखों को प्रभावित कर सकता है और आंखों की गंभीर समस्या का कारण बन सकता है . 

यह भी पढें – आंखों में दर्द से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खें

नियमित व्यायाम न सिर्फ आपके शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखते हैं, बल्कि आंखों को भी अधिक खून और ऑक्सीजन पंप करते हैं, जिससे आंखें स्वस्थ रहती हैं।

Report this wiki page